Festivals

Festivals 2020 list

⚜ 2020 पर्व और त्यौहार ⚜

त्यौहार हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, त्यौहारों में हमारी भारतीय संस्कृति की महक है। Festivals (त्यौहार) जीवन का उल्लास हैं, त्यौहार खुशियों की सौगात हैं। भारत एक ऐसा देश है, जहां हर मौसम, हर परंपरा, हर धर्म किसी न किसी पर्व, उत्सव को लेकर आता है। हिंदूओं की होली, दीवाली, दशहरा आदि पर्व हिन्दू धर्म के लोग आपस में मिलकर मनाते हुए प्रेम भाईचारे का संदेश देते हुए धर्म की अधर्म पर विजय का संदेश देते हैं, और वहीं महापुरुषों के जन्म और निर्वाण दिवस भी किसी उत्सव से कम नहीं होते।

कुल मिलाकार त्यौहार Festivals जहां सबको एकजुट करते हैं वहीं जीवन के तमाम दुखों को भुलाकर सबके लिये खुशियां मनाने का अवसर लेकर आते हैं। त्यौहारों को मनाने के साथ-साथ हम सांस्कृतिक रुप से समृद्ध होते जाते हैं। Vaidik Poojan के इस खंड में आप भारत में मनाये जाने वाले प्रमुख त्यौहारों के बारे में जान पायेंगें। कौनसा त्यौहार किस दिन होगा? त्यौहार के दिन शुभ मुहूर्त किस समय का रहेगा? कैसे त्यौहार को मनाया जाये? किसकी पूजा की जाये? कैसे पूजा की जाये? त्यौहार को मनाने के पीछे की कहानी क्या है? इत्यादि। बहुत सारे सवालों के जवाब आपको हमारे इस खंड में मिल सकते हैं। प्रमुख त्यौहारों के बारे में जहां विस्तृत जानकारी आपको यहां मिलेगी, वहीं कलैंडर के जरिये भी आप मासिक रुप से आने वाले त्यौहारों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Sawan 2020
सावन सोमवार व्रत 2020

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। क्योंकि श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा-आराधना का विशेष विधान है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह महीना वर्ष का पांचवां माह है और अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना जुलाई-अगस्त में आता है। इस …..

Guru Purnima 2020
गुरु पुर्णिमा 2020

हिन्दू धर्म में वैदिक ग्रंथों की मान्यता के अनुसार गुरु को ईश्वर से भी श्रेष्ठ माना जाता है| क्योंकि गुरु ही हैं जो इस संसार रूपी भव सागर को पार करने में हमारी सहायता करते हैं| गुरु के ज्ञान और दिखाए गए सत्मार्ग पर चलकर व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त करता है|…..

Rakshabandhan 2020
रक्षाबंधन 2020

अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये हर बहन रक्षा बंधन के दिन का इंतजार करती है। श्रावण मास की पूर्णिमा को यह पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस पर्व को मनाने के पीछे बहुत सारी कहानियां समाज में प्रसारित हैं। यदि इसकी…..

Krishna Janmastami 2020
कृष्ण जन्माष्टमी 2020

देवताओं में भगवान श्री कृष्ण विष्णु के अकेले ऐसे अवतार हैं, जिनके जीवन के हर पड़ाव के अलग-अलग रंग दिखाई देते हैं। उनका बचपन लीलाओं से भरा पड़ा है। और उनकी जवानी रासलीलाओं की कहानी कहती है, एक राजा और एक मित्र के रूप में वे भगवद्…..

Shravan Amavasya 2020
सावन अमावस्या 2020

हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास में आने वाली अमावस्या को श्रावणी अमावस्या कहा जाता है, चूंकि इस मास से सावन महीने की शुरुआत होती है इसलिए इसे हरियाली अमावस्या भी कहते हैं। प्रत्येक अमावस्या की तरह श्रावणी अमावस्या पर….

hariyali teej 2020
हरियाली तीज 2020

हरियाली तीज या श्रावणी तीज का उत्सव श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है| यह प्रमुख रुप से उत्तर भारत में मनाया जाता है| पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसे कजली तीज के रूप में मनाते हैं| यह महिलाओं का उत्सव है…..

Naag Panchami 2020
नाग पंचमी 2020

हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा उपासना के लिये व्रत व त्यौहार मनाये ही जाते हैं साथ ही देवी-देवताओं के प्रतिकों की पूजा अर्चना करने के साथ साथ उपवास रखने के दिन निर्धारित हैं। नाग पंचमी एक ऐसा ही पर्व है। नाग जहां भगवान शिव के….

Hartalika teej 2020
हरतालिका तीज 2020

Haritalika Teej आइए जानते हैं कि 2020 में हरतालिका तीज कब है व हरतालिका तीज 2020 की तारीख व मुहूर्त। हरतालिका तीज व्रत हिंदू धर्म में मनाये जाने वाला एक प्रमुख व्रत है। भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज….

Ganesh cahturthi 2020
गणेश चतुर्थी 2020

भारत में कुछ त्यौहार धार्मिक पहचान के साथ-साथ क्षेत्र विशेष की संस्कृति के परिचायक भी हैं। इन त्यौहारों में किसी न किसी रूप में प्रत्येक धर्म के लोग शामिल रहते हैं। जिस तरह पश्चिम बंगाल की दूर्गा पूजा आज पूरे देश में….